आईपीएल-2018 की नीलामी में स्टोक्स के बाद जयदेव उनादकट रहे सबसे महंगे

आईपीएल-2018 की नीलामी में स्टोक्स के बाद जयदेव उनादकट रहे सबसे महंगे

नई दिल्ली! भारत के नौजवान तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ रुपए में खरीदा। उनादकट को खरीदने के लिए राजस्थान रायल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), किंग्स इलेवन पंजाब (केएक्सआईपी) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से कड़ी टक्कर मिली। मनीष पांडे और लोकेश राहुल को 11 करोड़ रूपए में खरीदा गया था। पाण्डेय को सनराइजर्स हैदराबाद जबकि राहुल को पंजाब ने खरीदा। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पिछले साल की तरह इस साल भी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उन्हें 12.5 करोड़ रुपए में राजस्थान रायल्स ने खरीदा। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ की कीमत में खरीदा। वहीं, पहले दिन की नीलामी में मनीष पांडे और लोकेश राहुल सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। मनीष पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपए में तो इतनी रकम में किंग्स इलेवन पंजाब ने राहुल को अपने साथ जोड़ा। पहले दिन की नीलामी में क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, ईशांत शर्मा, मिशेल मैक्लेघन, मुरली विजय, जेम्स फाल्कनर, जोस हाजलेवुड, हाशिम अमला, जानी बेयर्सटो, सैम बिलिंग्स, पार्थिव पटेल और जोए रूट जैसे खिलाड़ियों को कोई भी खरीददार नहीं मिला था। वहीं दो बार कोलकाता को खिताब दिलाने वाले कप्तान गौतम गंभीर की अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी हुई है। दिल्ली ने गंभीर के लिए 2.8 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है। अंडर-19 भारतीय टीम के कप्तान और बासलाहियत बल्लेबाज पृथ्वी शाॉ के लिए दिल्ली ने 1 करोड़ 20 लाख रुपए की कीमत चुकाई। पिछले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके कागिसो रबाडा के लिए चेन्नई ने 4.2 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी, लेकिन दिल्ली ने राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए एक बार फिर रबादा को अपने साथ जोड़ लिया। वहीं दिल्ली के लिए पिछले सीजन में खेलने वाले संजू सैमसन इस बार राजस्थान के लिए खेलते नजर आएंगे। राजस्थान ने उनके लिए आठ करोड़ रुपए की कीमत दी है। सैमसन पहले भी राजस्थान के लिए खेल चुके हैं। वहीं, दिल्ली ने मोहम्मद शमी के लिए भी राइट टू मैच का इस्तेमाल किया। शमी को हैदराबाद ने तीन करोड़ रुपए में खरीदा था।

दो करोड़ की बेस कीमत वाले मैक्सवेल को दिल्ली ने नौ करोड़ रुपए की कीमत में खरीदा है। मैक्सवेल के हमवतन स्टार्क को कोलकाता अपने साथ 9.4 करोड़ रुपए शामिल करने में कामयाब रही। स्टार्क के लिए पंजाब ने भी अच्छी बोली लगाई। पंजाब ने इसके साथ ही आफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को 7.6 करोड़ रुपए की कीमत में अपने साथ जोड़ा। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। पंजाब ने अश्विन को खरीदने में चेन्नई और राजस्थान को मात दी। पंजाब ने ड्वेन ब्रावो को अपने साथ उनकी बेस कीमत दो करोड़ रुपए में शामिल कर लिया था, लेकिन चेन्नई ने राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए ब्रावो को अपने साथ ही बनाए रखा। वहीं, शिखर धवन (हैदराबाद), केरन पोलार्ड (मुंबई) अंजिक्य रहाणे (राजस्थान रायल्स) और फाफ डुप्लेसिस (चेन्नई) को उनकी पुरानी टीमों ने अपने साथ ही रखा है। चेन्नई ने हरभजन सिंह को दो करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा। बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन के लिए हैदराबाद ने दो करोड़ रुपए की कीमत चुकाई।

आईपीएल की शुरुआत पंजाब के साथ करने वाले युवराज सिंह एक बार फिर अपने घरेलू प्रदेश में ही लौट आए हैं। उनके लिए पंजाब ने दो करोड़ रुपए की कीमत चुकाई। केदार जाधव के लिए चेन्नई ने 7.8 करोड़ रुपए की कीमत अदा की है। न्यूजीलैंड को कोलिन मुनरो और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन राय को दिल्ली ने अपने साथ जोड़ा है। दिल्ली ने इन दोनों खिलाड़ियों के लिए 1.9 और 1.5 करोड़ रुपए की कीमत अदा की। पंजाब मार्कस स्टोइनिस और डेविड मिलर को अपने साथ वापस लाने में कामयाब रहे हैं। इन दोनों के लिए पंजाब ने 6.20 करोड़ और तीन करोड़ रुपए की कीमत अदा की है। इनके अलावा पंजाब ने एरान फिंच के लिए 6.20 करोड़ और करुण नायर के लिए 5.60 करोड़ की कीमत चुकाई है। अंबाती रायडू इस बार चेन्नई की जर्सी में नजर आएंगे। उनके लिए धोनी की टीम ने दो करोड़ 20 लाख रुपए दिए हैं। चेन्नई ने आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन को भी अपनी टीम में जोड़ा है। उनके टीम ने चार करोड़ रुपए दिए हैं।  रोबिन उथप्पा एक बार फिर कोलकाता के लिए खेलते दिखेंगे। कोलकाता ने उनके लिए 6.40 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। कोलकाता ने दिनेश कार्तिक को भी 7.40 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया है। मुंबई ने अपने तेज गेंदबाजी को मजबूत करते हुए आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और बांग्लादेश के मुस्ताफीजुर रहमान को 5.40 और 2.20 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया है। वहीं, बेंगलुरु ने क्रिस वोक्स के लिए 7.40, उमेश यादव के लिए 4.20, क्विंटन डी काक के लिए 2.80, कोलिन डे ग्रांडहोम के लिए 2.20 और मोइन अली के लिए 1.70 करोड़ रुपए की कीमत दी है। पिछले सीजन में अपनी मिस्ट्री स्पिन से सभी को मुतास्सिर करने वाले राशिद खान के लिए हैदराबाद ने राइट टू मैच का इस्तेमाल किया। उनको पंजाब ने नौ करोड़ रुपए की कीमत में खरीद लिया था।  पिछले सीजन में मुंबई के लिए अपने बल्ले का जौहर दिखाने वाले नीतीश राणा इस बार कोलकाता के लिए खेलेंगे। वहीं, कोलकाता ने कुलदीप यादव के लिए राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए उन्हें रिटेन किया। कोलकाता ने पीयूष चावला को भी अपने साथ ही रखा है। अंडर-19 वल्र्ड कप में धूम मचाने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी भी कोलकाता में 3.20 करोड़ रुपए की कीमत में गए। अंडर-19 टीम के शुभमन गिल को भी कोलकाता ने 1.80 करोड़ में अपने साथ जोड़ा।  पुणे के लिए पिछले सीजन में बल्ले से कमाल दिखाने वाले राहुल त्रिपाठी इस बार राजस्थान के लिए खेलेंगे। उनके लिए राजस्थान ने तीन करोड़ 40 लाख रुपए दिए। ससेक्स काउंटी के लिए खेलने वाले वेस्टइंडीज के 22 साल के हरफनमौला खिलाड़ी जोफरा आर्चर राजस्थान के साथ आईपीएल में पहली बार दाखिला करेंगे। उनके लिए राजस्थान ने 7.2 करोड़ रुपए दिए। पिछले सीजन में गुजरात फार्च्यूनजाएंट्स के लिए खेलने वाले ईशान किशन को मुंबई ने 6.20 करोड़ में अपने साथ किया।