मुक्केबाजों को मिली सुनहरी कामयाबी

मुक्केबाजों को मिली सुनहरी कामयाबी

विजेन्दर के जरिए ओलम्पिक मे कांसे का मैडल जीतने के बाद से भारत में मुक्केबाजों ने भी मेहनत करना शुरू कर दी। उनकी मेहनत रंग भी ला रही है और वह मैडल भी जीत रहे हैं। पिछले दिनों हिन्दुस्तानी मुक्केबाजों ने चेक जम्हूरिया में हुए 48वें उस्ती नाद लाबेम बाक्सिंग टूर्नामेंट मंें शानदार मुजाहिरा करते हुए पांच गोल्ड समेत आठ गोल्ड मैडल जीते। मरकजी वजीर खेल विजय गोयल ने मुक्केबाजों की इस सुनहरी कामयाबी पर उन्हें खास तौर पर मुक्केबाज शिव थापा को मुबारकबाद दी।

वल्र्ड चैम्पियन्सशिप में भारत के लिए कांसे का तमगा जीतने वाले मुक्केबाज शिव थापा ने 60 किलो के और दिल्ली कामनवेल्थ खेलों में सोना जीत चुके मनोज कुमार ने 69 किलो ग्रुप में गोल्ड जीता। उनके अलावा 52 किलो के ग्रुप में अमित फागल, 56 किलो के ग्रुप में गौरव विधूड़ी और 91 किलो से ज्यादा के ग्रुप में सतीश कुमार ने भी अपने-अपने ग्रुप के लिए गोल्ड मैडल हासिल किए। जबकि 52 किलो के ही ग्रुप में कविंदर बिष्ट और 81 किलो ग्रुप में मनीष पवार को चंादी के मैडल पर ही सब्र करना पड़ा। इससे पहले सुमित सांगवान ने सेमीफाइनल में हारने की वजह से कांसे का तमगा हासिल किया था। अमित और कविंदर दोनों ही फाइनल में आमने-सामने थे। अमित हालांकि लाइट फलाईवेट 49 किलोग्राम में खेलते है। लेकिन इस मुकाबले में वह फलाइवेट ग्रुप में उतरे। उन्होने कविंदर को 3-2 से हराया इसके बाद गौरव विधूड़ी ने पोलैण्ड के इवानोव जारोस्लाव को आसानी से 5-0 से शिकस्त देकर गोल्ड मैडल जीत लिया।

भारत के मुक्केबाज शिव थापा ने स्लोवाकिया के फिलिप मेस जारोस पर शुरू से ही अपना दबदबा बनाए रखा और आखिर में 5-0 से जीत हासिल करने मंे कामयाब हो गए। उनके लिए यह जीत जर्मनी के हैग्बर्ग में अगले महीने होने वाली वल्र्ड चैम्पियनशिप से पहले हौसला बढाने वाली है। मनोज कुमार ने कोटरच को 5-0 से शिकस्त दी, जबकि सतीश कुमार को सोना हासिल करने के लिए खासी मशक्कत करना पडी और जर्मनी के मैक्स केलर के साथ उनका सख्त मुकाबला हुआ। लेकिन आखिर में जीत सतीश के ही हिस्से में आई। मनीष पवार, इब्राहीम बाजुएव से हार गए और उन्हंे चांदी का मैडल मिला तो कविंदर भी चांदी ही जीतने में कामयाब हो सके।

इस जीत पर शिव थापा को मरकजी वजीर खेल विजय गोयल और असम के वजीर-ए-आला सर्वानन्द सोनेवाल ने चेक जम्हूरिया में हुए बाक्सिंग मुकाबले में गोल्ड मैडल जीतने पर मुबारकबाद दी।