दलित को आईएएस बनते नहीं देख सकत

दलित को आईएएस बनते नहीं देख सकत

बलरामपुर। योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश में नज्म और नस्क (कानून व्यवस्था) कैसी है इसका अंदाजा इसी  से लगाया जा सकता है कि बलरामपुर में  एक दलित को आईएएस के इन्टरवव्यू में शामिल होने से रोकने के लिए सवर्ण  हमलावरों ने लाठी-डंडे से बुरी तरह पीटा। उसकी आंखों व मुंह में रेत भर दी। उस पर चाकू से भी हमला किया। यह वाक्या आठ अप्रैल को देर रात गैसड़ी कोतवाली के मनकापुर गांव में पेश आया।

दलित नौजवान का इंटरवव्यु दस अप्रैल को दिल्ली में होना था। बलरामपुरं मेमोरियल अस्पताल में इलाज के बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो गया। मनकापुर के महेश कुमार भारती (22 बरस) वल्द गंगा शरन बनारस हिन्दू युनिवर्सिटी में एमए फस्र्ट इयर का तालिबे इल्म है। उसने साल 2016 का आईएएस मेन्स इम्तेहाल पास कर लिया था। उसका इंटरव्यू दस अप्रैल को दिल्ली में होना था। महेश सात अप्रैल को ही बनारस से अपने गांव आया था।  अगले दिन आठ अप्रैल को रात तकरीबन नौ बजे वह गांव के बाहर रफा-ए-हाजत (शौच) के लिए जा रहा था। गंाव से बाहर निकलते ही मोटर साइकिलो पर सवार छः लोगो ने उसे डंडे से पीटना शुरू कर दिया। वह लोग पहले से ही वहां घात लगा कर बैठे थे। एक हमलावर ने उस पर चाकू से हमला किया। हमलावरों ने उसके मुंह व आंख में रेत भर दी। उसका गला भी दबाया। तभी किसी बाइक सवार राहगीर के आने पर हमलावर भाग निकले।

महेश के बाएं हाथ व सीने में कटे का निशान है। उसके जिस्म के दूसरे हिस्सों में भी चोटें आई हैं। वह हमलावरों को पहचानता नहीं है। महेश कुमार भारती ने घर आकर मामले की जानकारी दी। घरवाले देर रात उसे लेकर कोतवाली गए। वहां से उसे इलाज के लिए बलरामपुर के मेमोरियल अस्पताल ले जाया गया। जहां रात भर उसका इलाज चलता रहा। सुबह उसकी हालत सुधरी है। मुंह में रेत भर दिए जाने की वजह वह ठीक से बोल नहीं पा रहा है।

महेश के बड़े भाई बिन्देश्वरी भारती ने बताया कि उनके कुन्बे की किसी से रंजिश नहीं है। यह काम ऐसे लोगों का है जो मेरे भाई को आईएएस बनता नहीं देखना चाहते। ऐसे ही लोगों ने उसे इंटरव्यू में जाने से रोकने के लिए हमला किया है।

गैसड़ी के इंस्पेक्टर इंचार्ज सम्पूर्णानंद तिवारी ने मौके पर जाकर वारदात की जगह का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है। महेश से मिल कर उसका बयान दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि तहरीर मिलने पर केस दर्ज होगा।े

 

Lead News