बाई एलक्शन,दस में पांच बीजेपी जीती

बाई एलक्शन,दस में पांच बीजेपी जीती

नई दिल्ली! आठ रियासतों की दस असम्बली सीटों के नतीजे 13 अप्रैल को आए। इनमें बीजेपी ने 5 तो कांग्रेस ने तीन असम्बली सीट जीती जबकि एक टीएमसी और एक झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के खाते मंे गई। इन बाई एलक्शन में कांग्रेस के लिए अच्छी बात यह रही कि उसने बीजेपी हुकूमत वाली रियासत मध्य प्रदेश में एक सीट जीतने में कामयाबी हासिल की। मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर असम्बली सीट कांगे्रस ने जीती। यह वही सीट थी जिसके एलक्शन से पहले वोटिंग मशीन में गड़बड़ी पाई गई थी।

इन बाई एलक्शन मंे बीजेपी ने दिल्ली की राजौरी गार्डेन असम्बली सीट ‘आप’ से छीन लीं। इस एक सीट जीतने से बीजेपी इतनी खुश है कि उसे लग रहा है कि अब वह दिल्ली म्युनिस्पिल कारपोरेशन के एलक्शन भी जीत लेगी। बीजेपी ने इसके अलावा हिमाचल की मोरज, असम की धेमाजी, मध्य प्रदेश की बांधवगढ और राजस्थान की धौलपुर असम्बली सीट जीती है। इसमें दिल्ली को छोड़कर बाकी रियासतों में बीजेपी के ही वजीर-ए-आला हैं। दिल्ली के राजौरी गार्डेन असम्बली सीट आम आदमी पार्टी के जरनैल सिंह ने जीती थी मगर वह इस्तीफा देकर पंजाब में प्रकाश सिंह बादल को हराने पहुच गए थे और खुद हार गए थे।

कांगे्रस ने कर्नाटक की नजनगढ और गुदंलूपेट सीट जीती इसके अलावा मध्यप्रदेश के भिंड जिले की अटेर सीट भी उसने जीत ली। पच्छिम बंगाल  की कांठी साउथ असम्बली सीट ममता की पार्टी टीएमसी ने जीत ली। उन्होने बीजेपी को हराया हालांकि हार के बावजूद बीजेपी को मिलने वाले वोट फीसद बढा है। जबकि झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के साइमन भंडारी ने झारखण्ड की लिट्टी पाड़ा असम्बली सीट जीत ली।

मालूम हो कि दिल्ली, मध्यप्रदेश, असम, कर्नाटक, पच्छिम बंगाल, राजस्थान, झारखण्ड और हिमाचल प्रदेश की दस असम्बली सीटों पर नौ अप्रैल को पालिंग हुई थी जिसके नतीजे 13 अप्रैल को आए।